gyti.techpedia@sristi.org

Read In English

सृष्टी (सोसाइटी फॉर रिसर्च एंड इनिशिएटिवस फॉर सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी एंड इंस्टिट्यूशनस) ने , अभियांत्रिकी, औषधि विज्ञान, विज्ञान और अन्य लागू प्रौद्योगिकियों में अभिनव छात्र परियोजनाओं के लिए तीन राष्ट्रीय पुरस्कार की स्थापना की है. ये अवार्ड्स एनआईएफ के अध्यक्ष डॉ. आर.ए. माशेलकर द्वारा मार्च 2018 में दिया जाएगा. यह पुरस्कार युवा नवप्रवर्तकों को निम्न वर्ग में दिया जाएगा:

गांधीवादी युवा प्रौद्योगिकी अभिनव पुरस्कार, 2018

  1. एम्एलएम् (अनेक के लिए कम में से ज्यादा) अवार्ड
  2. सृष्टी सामाजिक रूप से प्रासंगिक तकनीकी नवाचार पुरस्कार
  3. तकनीकी तीव्रता पुरस्कार
  4. जैवप्रौद्योगिकीय/चिकित्सीय/स्वास्थ्य संबंधी नवप्रवर्तनों हेतु बिराक-सृष्टि पुरस्कार

टेकपेडिया सृष्टी पर (www.techpedia.in) 30 अक्टूबर, 2017 तक इन चार पुरस्कारों के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित करता है!

ऐसी छात्र परियोजनाएँ आमंत्रित हैं, जो जनता या वंचित लोगों / क्षेत्रों / रिक्त स्थान या सूक्ष्म और लघु उद्यमों के सामने आने वाली एक महत्वपूर्ण सामाजिक, पर्यावरण या तकनीकी समस्या का समाधान, या एक राष्ट्रीय जरूरत को प्रभावित करने की क्षमता रखती है.

आवेदन तकनीकी संस्थानों / विश्वविद्यालयों के पूर्व या वर्तमान छात्र कर सकते हैं. ऐसे छात्र जो उत्तीर्ण होकर संस्थान / विश्वविद्यालय छोड़ चुके हैं की ओर से संकाय सदस्य, जिहोंने परियोजना में मार्गदर्शन दिया है, भी आवेदन कर सकते हैं.

ए : एम्एलएम् (अनेक के लिए कम में से ज्यादा) अवार्ड : यह पुरस्कार टीकाऊ समाधान बनाने के लिए काफी कम सामग्री / ऊर्जा का उपयोग करने वाले नवाचारों को दिया जाएगा. मितव्ययिता और कम सामग्री, ऊर्जा, और संसाधन का उपयोग करके मूल्यों का सृजन करना नवाचारों के लिए मुख्य मापदंड होगा.

बी : सृष्टी सामाजिक रूप से प्रासंगिक तकनीकी नवाचार पुरस्कार : सर्वश्रेष्ठ छात्र परियोजना जिसमें नवीनता और सामाजिक अनुप्रयोगों की महत्वपूर्ण मात्रा के साथ अवधारणा/प्रारूप की पुष्टि के प्रत्यक्ष प्रमाण हैं, इस पुरस्कार के लिए पात्र है. कोई सी भी परियोजना जो 2014 में या इसके बाद पूर्ण हुई है को छात्र या संकाय सदस्य उनकी ओर से भेज सकते हैं.

सी : तकनीकी तीव्रता पुरस्कार अभियांत्रिकी, औषध विज्ञान, चिकित्सा, कृषि, या अन्य विषयों के किसी भी क्षेत्र में महत्वपूर्ण खोज या महत्वपूर्ण नवीन प्रौद्योगिकीय के लिए छात्र आवेदन कर सकते हैं. चयनित परियोजनाओं की पूर्ण परियोजना रिपोर्ट अंतिम मूल्यांकन के लिए आवश्यक होंगी.

डी : जैवप्रौद्योगिकीय/चिकित्सीय/स्वास्थ्य संबंधी नवप्रवर्तनों हेतु बिराक-सृष्टि पुरस्कार इसके तहत ऐसी प्रौद्योगिकी को चुना जाएगा जिसमें व्यापक जनसमूहों तक पहुँच बनाने की और/या समाज में मौज़ूद किसी माँग को पूरा करने की या उपलब्ध समाधानों की तुलना में बहुत ही सस्ता समाधान पेश करने की संभावना निहित हो। चुने गए नवप्रवर्तनों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से इनमें से शीर्षस्थ दस नवप्रवर्तनों तक हरेक को रु. 15 लाख का अनुदान दिया जा सकता है और इसके बाद के सौ नवप्रवर्तनों में हरेक को एक लाख रुपये का अनुदान दिया जा सकता है।

विजेताओं द्वारा सभी चुनी गई प्रविष्टियों का प्रदर्शन राष्ट्रपति भवन में मार्च 2019 में आयोजित समारोह में किया जाएगा. प्रस्तुत प्रविष्टियों को www.Techpedia.in के डेटाबेस में टीम के सदस्यों, पर्यवेक्षक, कॉलेज, विभाग का नाम और प्रदान की गई किसी भी संपर्क जानकारी की स्वीकृति के साथ शामिल किया जाएगा.

प्रदर्शनी में देश के प्रमुख नीति निर्माता और पेशेवर लोग आएंगे. प्रविष्टी की प्रतिकृति स्थायी प्रदर्शनी में प्रदर्शित करने के लिए रखी जा सकती है. स्थायी प्रदर्शनी नवप्रवर्तकों, पर्यवेक्षकों और संबंधित संस्थान की स्वीकृति के साथ राष्ट्रीय स्तर पर जल्द ही साकार होने की संभावना हैं.

नामांकन http://www.techpedia.in/award में प्रस्तुत किया जाना है और प्रर्वतक के विस्तार के साथ प्रस्तुत सामग्री का केवल सार साइट पर प्रकाशित या साझा किया जाएगा. यदि छात्र इन्क्यूबेशन समर्थन चाहते हैं, तो वे अपने नामांकन फार्म में इसका स्पष्ट रूप इसका उल्लेख करें. बौद्धिक संपदा अधिकार के समर्थन के लिए नि: स्वार्थ वकीलों के नेटवर्क की सहायता रिआयती शर्त पर जुटाई जा सकती है.

किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए संपर्क करें Team Techpedia

(+919099258492, gyti.techpedia@sristi.org) पुरस्कार की जानकरी के लिए विजिट करें www.techpedia.in , एक पहल www.sristi.org की. अभिनव भारत निर्माण के लिए आपके उत्साही सहयोग का इंतजार है.